सड़क मार्ग को विकसित करने के लिए भारत-एडीबी ने 177 मिलियन अमरीकी डालर पर हस्ताक्षर किए

19 अक्टूबर, 2020 को, भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने महाराष्ट्र में 450 किमी लंबी जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

मुख्य बिंदु

वित्त मंत्रालय के तहत संचालित आर्थिक मामलों के विभाग, महाराष्ट्र राज्य सड़क सुधार परियोजना और एडीबी के बीच ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इन सड़कों से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संपर्क बेहतर होगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों तक बेहतर पहुंच प्रदान करेगा। इसके अलावा, सड़कों से गतिशीलता और आजीविका के अवसरों में सुधार होगा।

बिजली आपूर्ति परियोजना

19 अक्टूबर 2020 को, महाराष्ट्र सरकार और एडीबी ने ग्रामीण महाराष्ट्र में बिजली आपूर्ति परियोजना के लिए 346 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत, महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि ग्राहकों को विश्वसनीय और कुशल उर्जा प्रदान की जाएगी। एडीबी से प्राप्त धनराशि का उपयोग 46,800 किलोमीटर पावर ग्रिड, वितरण स्टेशनों के निर्माण और उन्नयन के लिए किया जायेगा।

बिजली आपूर्ति ऋण ADB के परिणाम-आधारित उधार (RBL) के तहत प्रदान किया जा रहा है

आरबीएल मोडेलिटी

विद्युत आपूर्ति परियोजना के लिए प्रदान किया जा रहा ऋण दक्षिण एशिया में पहला आरबीएल मोडेलिटी ऋण है। यह एक प्रकार का वित्तपोषण है जहां प्रदर्शन के आधार पर ऋण संवितरण किया जाता है। यह 2013 में पेश किया गया था।

आरबीएल मोडेलिटी का उद्देश्य जवाबदेही को बढ़ाना, सार्वजनिक स्वामित्व का समर्थन करना, संस्थागत विकास को प्रोत्साहित करना, लेनदेन की लागत को कम करना, समन्वय का समर्थन करना और सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यक्रमों की प्रभावशीलता और दक्षता में सुधार करना है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,