डाउन सिंड्रोम पर राष्ट्रीय सम्‍मेलन

राष्‍ट्रीय न्‍यास द्वारा 26 मार्च को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत ‘डाउन सिंड्रोम पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन’ आयोजित किया गया।
डाउन सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति के जीवन पर आधारित इस सम्मेलन में “ट्वीलाइट्स चिल्ड्रन” नामक पुस्तक का भी विमोचन किया गया। यह सम्मेलन इससे पीडि़त लोगों के मन में सकारात्मक परिवर्तन लाने , डाउन सिंड्रोम पर विचारों और ज्ञान का प्रसार करने, और संबंधित विभिन्न पक्षों के अनुभवों के साझाकरण पर आधारित था।

डाउन सिंड्रोम

यह एक आनुवंशिक विकार है, जो कि क्रोमोसोम-21 में एक अतिरिक्त क्रोमोसोम के जुड़ने की उपस्थिति के कारण होता है। आम लोगों की सभी कोशिकाओं में 46 गुणसूत्र होते हैं, लेकिन डाउन सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में एक अतिरिक्त गुणसूत्र आने से इनकी संख्या 47 हो जाती है।जिसके कारण उनमें बौद्धिक विकास और सीखने की क्षमता कम होती है। बच्‍चों में अक्सर देरी से विकास और व्‍यवहार संबंधी समस्‍याएँ होती हैं।
यह नाम ब्रिटिश चिकित्सक जॉन लैंगडन डाउन के नाम पर पड़ा, जिन्होंने इस सिंड्रोम (चिकित्सीय स्थिति) के बारे में सबसे पहले 1866 में पता लगाया था। विश्व में लगभग 1000 में 1 से लेकर 1100 में से 1 बच्चा डाउन सिंड्रोम के साथ पैदा होता है।

राष्ट्रीय न्यास

यह सांविधिक निकाय है, जिसकी स्‍थापना सेरेब्रल पाल्‍सी,ऑटिज्‍म, मंदबुद्धि और कई प्रकार की दिव्‍यांगता से ग्रसित लोगों के कल्‍याण के लिये संसदीय अधिनियम के तहत की गई। यह अपनी स्‍थापना के बाद से ही दिव्‍यांगजनों के कल्‍याण के लिये विभिन्‍न योजनाएँ और कार्यक्रम चला रहा है। विभिन्‍न कार्यशालाओं, सम्‍मेलनों का आयोजन कर इन दिव्‍यांगताओं और ऐसे व्‍यक्तियों की क्षमताओं के बारे में आम जन के बीच जागरूकता फैलाना इसका कार्य है।

विश्‍व डाउन सिंड्रोम दिवस

-2012 से प्रतिवर्ष 21 मार्च को डाउन सिंड्रोम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस के रूप में मनाया जाता है।
-संयुक्‍त राष्‍ट्र आम सभा ने 19 दिसंबर, 2011 में 21 मार्च को विश्‍व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाने की घोषणा की थी।
– विश्‍व डाउन सिंड्रोम दिवस के लिये क्रोमोसोम-21 (गुणसूत्र) में त्रयी (ट्रायसोमिक) की विशिष्टता को दर्शाने के लिये तीसरे महीने की 21 तारीख़ का चयन किया गया था, जिसके कारण डाउन सिंड्रोम होता है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,