AICTE करेगा जयपुर में देश की पहली अटल अकादमी की स्थापना

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) जयपुर में भारत की पहली AICTE Training and Learning (ATAL) अकादमी की स्थापना करेगी। अगले वर्ष तीन अन्य अटल अकादमी तिरुवनंतपुरम (केरल), गुवाहाटी (असम) तथा बड़ोदा (गुजरात) में स्थापित की जाएँगी।

अटल अकादमी

यह अकादमी तकनीकी शिक्षा को प्रभावशाली बनाने के लिए पढ़ाने के नवीन तरीके उपलब्ध करवाएगी। इन अकादमियों में फैकल्टी को पांच महीने के दौरान 8 मोड्यूल वाले कोर्स का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 2019 से नए अध्यापकों के लिए यह  प्रशिक्षण आवश्यक होगा। प्रमोशन के लिए आवेदन करने के लिए मौजूदा अध्यापकों तथा सहायक अध्यापकों को भी यह प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होगा। इन अकादमियों के निर्माण के लिए राज्यों ने निशुल्क अधोसंरचना व भूमि उपलब्ध करवाई है।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE)  

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् की स्थापना नवम्बर, 1945 में की गयी थी, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। आरम्भ में यह एक परामर्शदाता संस्था थी, 1987 में संसद के एक अधिनियम के द्वारा AICTE को संवैधानिक दर्जा मिला। AICTE भारत में तकनीकी शिक्षा व तकनीकी शिक्षण संस्थानों से सम्बंधित निर्णय लेता है। AICTE नए तकनीकी शिक्षण संस्थान शुरू करने, पाठ्यक्रम तथा तकनीकी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश परीक्षा में परिवर्तन के सम्बन्ध में अनुमोदन देती है। AICTE के क्षेत्रीय कार्यालय मुंबई, कोलकत्ता, चेन्नई, कानपूर, चंडीगढ़, भोपाल और बैंगलोर में स्थित हैं।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , ,