IIT मद्रास ने किया पोर्टेबल कोल्ड स्टोरेज डिवाइस का विकास

IIT मद्रास ने 500 किलोग्राम क्षमता युक्त सौर उर्जा से चलने वाली पोर्टेबल कोल्ड स्टोरेज डिवाइस का अविष्कार किया। इस कोल्ड स्टोरेज डिवाइस का उपयोग सब्जी, फल तथा अन्य चीज़ों को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए किया जा सकता है।

मुख्य बिंदु

इस डिवाइस की सहायता से किसानों को कृषि वस्तुओं को खराब होने से बचाने में सहायता मिलेगी। इस डिवाइस की पहली इकाई को कांचीपुरम जिले के मदुरंताकम के एक फार्म में रखा गया है, इस डिवाइस में तापमान को 4-10 डिग्री सेल्सियस तक रखा जा सकता है। इस डिवाइस की लागत लगभग 5.5 से 6 लाख रुपये है। इस डिवाइस की क्षमता को आवश्यतानुसार कम भी किया जा सकता है। इस डिवाइस के लिए केन्द्रीय विज्ञान व तकनीक मंत्रालय द्वारा फंडिंग प्रदान की जा रही है। IIT मद्रास के छात्रों का एक स्टार्टअप Tan90 इस डिवाइस को आम किसानों तक कम कीमत पर पहुंचाने के लिए योजना पर कार्य कर रहा है।

IIT मद्रास

IIT मद्रास की स्थापना 1959 में पश्चिमी जर्मनी की सहायता से की गयी थी। यह IIT संस्थान तमिलनाडु में स्थित है, इसे राष्ट्रीय महत्त्व के संस्थान के रूप में चिन्हित किया गया है। इसका कैंपस लगभग 2.5 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,