MCL ने ओडिशा में 60,000 करोड़ रुपये की निवेश योजना तैयार की

कोल इंडिया लिमिटेड की आठ सहायक कंपनियों में से एक महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ने सूचित किया है कि कंपनी ने ओडिशा के लिए 60,000 करोड़ रुपये की निवेश की योजना तैयार की है। वर्तमान में लगभग 30 कोयला खदानें ओडिशा में एमसीएल द्वारा संचालित हैं। अगले कुछ वर्षों में, कंपनी ने कोयला उत्पादन को प्रति वर्ष 300 मिलियन टन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा था, जिसके लिए वह राज्य में तीन नए एमडीओ (खदान, विकास और संचालन) परियोजनाओं का विकास और संचालन करेगी।

नई निवेश योजनाओं के बारे में

राज्य में खदानों और सामाजिक अधोसंरचना (जैसे सड़क, फ्लाईओवर, स्कूल) के विकास के लिए MCL ने 2013-24 तक राज्य के 4 जिलों में अपने कमांड क्षेत्रों के तहत 31,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।  3 नए एमडीओ प्रोजेक्ट्स में से एक झारसुगुड़ा जिले के इब वैली कोलफील्ड में होगा। अन्य 2 परियोजनाएं अंगुल जिले के तालचेर कोयला क्षेत्र में होंगी।

सुंदरगढ़ जिले में कंपनी ने11,368 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 2X800 मेगावाट के एक सुपरक्रिटिकल पावर प्लांट की योजना बनाई है।

सुंदरगढ़, अंगुल आदि जिलों में कोयला खनन के कारण धूल से प्रभावित क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एमसीएल सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना करेगी और अपने कमांड क्षेत्रों में कोयला निकासी बुनियादी ढांचे को भी मजबूत करेगी।

कंपनी हरियाली विकसित करने, वनीकरण और कृषि के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए नवीनतम तकनीकों को शुरू करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , , , ,