NCR रास्ता तथा यात्री रास्ता: उत्तर केन्द्रीय रेलवे ने की दो मोबाइल एप्प लांच

उत्तर केन्द्रीय रेलवे (NCR) ने हाल ही में दो मोबाइल एप्प लांच की हैं : NCR रास्ता (रेलवे एसेट्ससमेराइज्ड ट्रैकिंग एप्लीकेशन) तथा यात्री रास्ता (रेलवे अप्प्रोच तो स्टेशन ट्रैकिंग एप्लीकेशन)। यह एप्प रेलवे कर्मचारियों को यात्रियों के लिए लांच की गयी हैं।

मुख्य बिंदु

इस दोनों एप्प्स को बेहतर यात्री सेवा तथा संपत्ति प्रबंधन के लिए लांच किया गया है।

NCR रास्ता एप्प : इस एप्प का उपयोग रेलवे अफसर व स्टाफ करेंगे, इस एप्प के द्वारा रेलवे की सभी परिसंपत्तियों की मैपिंग की जाती सकती हैं। इसके माध्यम से गूगल नेविगेशन का उपयोग स्टाफ वांछित परिसंपत्ति तक आपात स्थिति में पहुँच सकता है।

यात्री रास्ता एप्प: इस एप्प को आम जनता के लिए बनाया गया है, इस एप्प के द्वारा आम लोग रेलवे स्टेशन को आसानी से लोकेट कर सकते हैं। यह एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, इसके निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

उत्तर केन्द्रीय रेलवे (NCR)

उत्तर केन्द्रीय रेलवे भारत के 17 रेल जोन में से एक है, इसका मुख्यालय इलाहबाद में स्थित है, इसमें तीन मंडल इलाहबाद, झाँसी और आगरा शामिल हैं। इसे भारतीय रेलवे की धड़कन भी कहा जाता है। यह उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा तथा मध्य प्रदेश में 3,062 किलोमीटर (रेल लाइन) में फैला हुआ है। उत्तर केन्द्रीय रेलवे का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कानपूर सेंट्रल है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,