ONGC बनीं सबसे लाभदायक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी

ONGC (आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन), इंडियन आयल कारपोरेशन को पछाड़ते हुए भारत की सबसे लाभदायक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बन गयी है। वित्त वर्ष 2016-17 तथा 2017-18 में इंडियन आयल कारपोरेशन देश की सबसे अधिक लाभदायक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी थी। वित्त वर्ष 2018-19 में ONGC का शुद्ध लाभ 34% की वृद्धि के साथ 26,716 करोड़ रुपये पर पहुँचा, जबकि इस अवधि में इंडियन आयल कारपोरेशन का लाभ 17,274 करोड़ रुपये रहा।

वित्त वर्ष 2018-19 में भारत की सबसे अधिक टर्नओवर वाली कंपनी का टैग रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्राप्त किया था। रिलायंस के राजस्व में 44% की वृद्धि हुई थी। अब रिलायंस राजस्व, लाभ तथा मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

ONGC (आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन)

ONGC एक सरकारी बहुराष्ट्रीय तेल व गैस कंपनी है, पहले इसका मुख्यालय देहरादून में स्थित था, अब इसका मुख्यालय दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित है। इसका प्रशासनिक नियंत्रण केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पास है। यह देश की सबसे बड़ी तेल व गैस खोज तथा उत्पादन कंपनियों में से एक है। यह देश की 62% प्राकृतिक गैस की मांग तथा 70% कच्चे तेल की मांग का उत्पादन करता है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,