REINVEST-2018: दूसरे वैश्विक नवीकरणीय उर्जा निवेश बैठक व प्रदर्शनी का आयोजन नॉएडा में किया गया

द्वितीय वैश्विक नवीकरणीय उर्जा निवेश बैठक व प्रदर्शनी का आयोजन नॉएडा में किया। इसका आयोजन नवीन व नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय ने नॉएडा में 3-5 अक्टूबर, 2018 के दौरान किया। REINVEST-2018 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुटेरेस की उपस्थिति में किया था। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन की पहली सभा तथा इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन के उर्जा मंत्रियों की बैठक का आयोजन भी किया गया।

मुख्य बिंदु

इस तीन दिवसीय सम्मेलन में नवीकरणीय उर्जा, क्लीनटेक तथा भावी उर्जा इत्यादि पर चर्चा की गयी, इस सम्मेलन में नवीकरणीय उर्जा उपकरण निर्माताओं, निवेशकों तथा खोजकर्ताओं ने भाग लिया। यह विभिन्न संगठनों के लिए बिज़नस स्ट्रेटेजी, उपलब्धियों तथा आकाक्षाओं को प्रदर्शित करने के बेहतरीन अवसर था। इस सम्मेलन में विश्व भर से मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों में हिस्सा लिया। ISA और IORA सदस्य देशों को मिलकर इस सम्मेलन में 600 ग्लोबल इंडस्ट्री लीडर्स तथा 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

री-इन्वेस्ट

यह नवीकरणीय उर्जा के विकास व क्रियान्वयन के लिए एक वैश्विक प्लेटफार्म है। री-इन्वेस्ट 2015 की सफलता के बाद दूसरे ग्लोबल री-इन्वेस्ट सम्मलेन का आयोजन किया गया। इस प्लेटफार्म पर निवेशक तथा उद्यमी नवोन्मेष सम्बन्धी विचारों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। इस सम्मेलन में भारत के हरित उर्जा मार्केट का प्रदर्शन किया गया तथा उर्जा मांग को पूरा करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला गया। विश्ब भर में नवीकरणीय उर्जा के मामले में भारत 5वें स्थान पर, पवन उर्जा में चौथे स्थान तथा सौर उर्जा में पांचवे स्थान पर है। भारत विश्व के सबसे बड़े हरित उर्जा मार्केट में से एक है, भविष्य में इसकी मांग व आपूर्ति में काफी वृद्धि होने वाली है।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,