SAFAR: अत्याधुनिक वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान सिस्टम का दिल्ली में किया गया उद्घाटन

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने हाल ही में अत्याधुनिक वायु गुणवत्ता व मौसम पूर्वानुमान सिस्टम का उद्घाटन दिल्ली के चांदनी चौक में किया। यह इस प्रकार के भारत का पहला व आधुनिकतम सिस्टम है। इस तरह के और सिस्टम पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में स्थापित किये जाने की योजना है।

SAFAR (System of Air Quality and Weather Forecasting)

SAFAR का निर्माण भारतीय कठिबंधीय मौसम विभाग संसथान पुणे द्वारा किया गया है, जबकि इसका operationalization भारतीय मौसम विभाग द्वारा किया गया। यह दिल्ली में स्थित भारत के पहले वाऊ गुणवत्ता व पूर्व चेतावनी सिस्टम का अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यह तापमान, वर्षा, आर्दता, हवा की गति व दिशा इत्यादि सभी मौसम के पहलुओं की निगरानी करेगा।

यह सूर्य की पराबैंगनी किरणे, PM1, PM 2.5, PM 10, सल्फर डाइऑक्साइड, ओजोन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड इत्यादि का अध्ययन करेगा। यह मानव शरीर के लिए हानिकारक तत्वों जैसे बेंजीन, टोलीन और जाइलिन जैसे प्रदूषकों की निगरानी भी करेगा। SAFAR में एक एक विशाल LED डिस्प्ले है, इस पर वायु गुणवत्ता की रियल टाइम जानकारी दर्शायी जाती है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य निर्देश तथा सावधानियों भी दिखाई जाती हैं।

लाभ

SAFAR के द्वारा वायु प्रदूषण और मौसम पूर्वानुमान की सटीक अनुमान लगाने में सहायता मिलेगी। इसके द्वारा उत्सर्जन, मौसम, प्रदूषण और जलवायु के बीच आपसी सम्बन्ध के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके अतिरिक्त पहले से मौजूद वायु गुणवत्ता नेटवर्क SAFAR, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमिटी को मजबूती मिलेगी।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , ,