SERB ने एक्सेलरेट विज्ञान योजना लांच की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड विभाग (SERB) ने  एक्सेलरेट विज्ञान योजना लांच की है। इस योजना का उद्देश्य एकल मंच प्रदान करना है जिसके द्वारा देश में उच्च वैज्ञानिक शोध को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके तहत  अनुसंधान विद्वानों और छात्रों के लिए इंटर्नशिप और क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

एक्सेलरेट विज्ञान योजना  के लिए एक  वेब पोर्टल (www.acceleratevigyan.gov.in)  लांच किया है।

मिशन समूहन

एक्सेलरेट विज्ञान योजना इस मिशन के साथ शुरू होती है। यह मिशन देश में सभी वैज्ञानिक बातचीत को एक मंच के तहत समेकित करने के लिए है। इस मिशन के दो घटक हैं: (i) SANGOSHTHI (Seminar & Symposia) और (ii) SAYONJIA (Chronicle)

मिशन अभ्यास (कौशल विकास)

सर्दियों के मौसम के लिए, एक्सेलरेट विज्ञान योजना के तहत, मिशन अभ्यास के लिए एप्लीकेशन शुरू किए गए हैं। यह मिशन अनुसंधान के क्षेत्र में कैरियर के विकास की तलाश कर रहे छात्रों के लिए है।

अभ्यास मिशन को दो घटकों के साथ लॉन्च किया गया है। यह दो घटक हैं (i) हाई-एंड वर्कशॉप – कार्यशाला और (ii) वृतिका- रिसर्च इंटर्नशिप।

इस मिशन के माध्यम से, अगले पांच वर्षों में, 1000 उच्च-स्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यशालाएं 25,000 स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट छात्रों को अवसर प्रदान करेंगी।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , , ,