SLINEX 2018 : भारत और श्रीलंका के बीच किया जा रहा है संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का आयोजन

SLINEX 2018 संयुक्त नौसैनिक युद्ध अभ्यास का आयोजन भारत और श्रीलंका के बीच 7 सितम्बर से 13 सितम्बर के बीच किया जा रहा है। पहले इस युद्ध अभ्यास का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है। परन्तु 2018 से इसका आयोजन प्रतिवर्ष किया जायेगा।

SLINEX 2018

इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग में वृद्धि करना है। इस अभ्यास में संयुक्त प्रशिक्षण, अनुभव का आदान प्रदान, समुद्री खोज व बचाव कार्य, खेल तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इस अभ्यास में संयुक्त प्रशिक्षण, समुद्री क्षेत्र की गशत इत्यादि कई गतिविधियों शामिल हैं। इस अभ्यास में तीन समुद्री जहाज़, दो समुद्री गश्ती एयरक्राफ्ट, और एक भारतीय हेलीकाप्टर हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास में पहली बार श्रीलंका की वायुसेना के अधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं।

टिपण्णी

SLINEX अभ्यास दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी ऑपरेशनल इंटरेक्शन का हिस्सा है। इससे दोनों देशों के बीच समुद्री क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और परस्पर विश्वास में भी वृद्धि होगी। SLINEX 2017 का आयोजन विशाखापट्नम में सितम्बर, 2017 में किया गया था, इसमें श्रीलंकाई नौसेना के दो समुद्री जहाजों ने हिस्सा लिया था।

Advertisement

Month:

Categories:

Tags: , , ,